Google Search Console Kya Hai Website Se Kaise Connect Kare ?

0
64
google search console kya hai

Google Search Console क्या है – वेबसाईट को बनाने के बाद उस पर ट्राफिक लाने के लिए बहुत सारी मेहनत करते है। लेकिन उनकी वेबसाईट पर ट्राफिक नहीं आती है। इसके पीछे का एक कारण यह भी है की Google Webmaster Tool। यह किस प्रकार कारण है इसके बारे मे हम आपको पूरी डिटेल्स मे बताएंगे की Google Search Console Kya Hai। 

वेबसाईट पर ट्राफिक बढ़ाने के लिए वेबसाईट को गूगल सर्च console से कनेक्ट करना होता है। अगर आप connect नहीं करते है तो आप अपनी वेबसाईट को गूगल मे नहीं देख सकते है। जिसके कारण आपकी वेबसाईट पर ऑर्गैनिक ट्राफिक नहीं आएगी। इसलिए आपको हमेशा अपनी वेबसाईट को गूगल मे रैंक करवाना चाहते है तो अपको अपनी वेबसाईट को गूगल सर्च console मे submit करना होगा। Website Ko Search Console Me Kaise Submit Kare ?

अपनी वेबसाईट को गूगल मे रैंक करवाने के लिए यह अहम बात है की आपको अपनी वेबसाईट को गूगल वेबमास्टर टूल मे ऐड करना बहुत जरूरी है। जिसके कारण user आपकी वेबसाईट पर ऑर्गैनिक रूप मे आएगा। जिससे आपकी वेबसाईट की domain authority भी बढ़ेगी। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना बहुत जरूरी है।

अगर आपको नहीं पता है की Domain Authority क्या है और डोमेन authority कैसे बढ़ाए तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढे। ताकि आपको कही और सर्च करने की जरूरत ना हो।

Google Search Console Kya Hai ?

Google Search Console Google का ही एक टूल है जिसमे हम अपनी वेबसाईट को सबमिट करके गूगल मे show करवा सकते है। यह एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाईट को  user तक google के द्वारा दिखाया जाता है। आपकी वेबसाईट को user इसी टूल के कारण पहुँच सकते है।

इसके नाम से ही पता चल रहा है की गूगल पर सर्च करके कोई विज़िटर आपकी वेबसाईट तक पहुंचता है। इसके कारण आपकी डोमेन की अथॉरिटी भी बढ़ने शुरू हो जाएगी।

अब आपको समझ या गया होगा की Google Search Console क्या है या फिर इसी का ही दूसरा नाम है webmaster tool। Webmaster tool क्या है आपको मेने अच्छी तरीके से समझाया है। जिसके कारण अब आपको कही और सर्च करने की जरूरत नहीं रहेगी की Google Webmaster Tool kya hai ?

चलिए अब हम आपको बताते है की Google Search console मे website को submit या फिर add करने से क्या क्या फायदे होते है।

Website ko Google Search Console Me Submit Karne Ke Kya Kya Fayde Hai ?

सबसे बड़ी बात आती है की आखिर क्या होता है जब वेबसाईट को सर्च console मे सबमिट करे तो। इसके बारे मे लोग सर्च करते रहते है क्यू की वो भी जानना चाहते है की हमे क्यू वेबसाईट को webmaster टूल मे add करनी चाहिए। तो चलिए हम आपको नीचे कुछ बाते बताते है।

  • Add करने के कारण वेबसाईट गूगल मे index हो जाती है जिसके कारण लोग आपकी वेबसाईट तक पहुँच सकते है।
  • ऑर्गैनिक ट्राफिक मिलती है। अगर अपने अच्छी तरीके से वेबसाईट का seo किया हुआ है तो आपकी वेबसाईट सर्च console कर कारण गूगल मे show होगी और ऑर्गैनिक ट्राफिक भी मिलेगा।
  • वेबसाईट की डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है। क्यू की वेबसाईट पर जितनी ज्यादा ऑर्गैनिक ट्राफिक आती है उतनी ज्यादा डोमेन की value बढ़ने लगती है ।

अब आपको यह बताते है की आप की प्रकार अपननई वेबसाईट को गूगल सर्च console मे सबमिट कर सकते है। फिर आप भी अपनी वेबसाईट पर खूब सारी ऑर्गैनिक ट्राफिक पा सकते है। और आपको अगर अपनी वेबसाईट मे seo friendly आर्टिकल लिखना है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढे।

Website Ko Google Search Console Me Kaise Add Kare ?

बहुत कम लोग जानते है की सही तरीके से वेबसाईट को सर्च console मे कैसे add करे। मे आपको एकदम सही तरीका बताऊँगा जिससे आप आसानी से website को सर्च console मे add कर सकते है। फिर आपको कोई प्रॉब्लेम नहीं आएगी। इसके लिए आपको मेने नीचे स्टेप्स बताए है उनमे बताया है की आप किस प्रकार अपनी अपनी वेबसाईट को सर्च console मे add कर सकते है। फिर आपको गूगल मे यह सर्च नहीं करना होगा की Website को google search console मे कैसे add करे।

  • सबसे पहले आपको अपने chrome browser मे यह सर्च करना है की – Google Search Console
  • अब आपको सबसे ऊपर वाली लिंक पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको Start Now का ऑप्शन है उस पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आप अपनी जीमेल और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे।
  • अब आपको अपनी वेबसाईट का नाम पूछेगा। तो आपको अपनी वेबसाईट का नाम डालना है। जैसे मेरी वेबसाईट का नाम www.lyricstpb.com है तो आपको वहा पर https://www.lyricstpb.com कुछ इस प्रकार डालना है।
  • अब नाम डालने के बाद आपको सबमिट कर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको html meta tag दिया जाएगा जिससे वेबसाईट को verify करना है।
  • कोड को कॉपी करके वेबसाईट के कोडिंग मे head के नीचे paste करने है।
  • इसके बाद आपको सर्च console मे verify पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपनी property पर क्लिक करना है जिससे आपकी website गूगल सर्च console मे add हो जाएगी।

इस प्रकार आप अपनी वेबसाईट को गूगल सर्च console मे अपनी वेबसाईट को add कर सकते है। इससे आपको अपनी वेबसाईट के लिए बहुत फायदा है जिसके बारे मे मेने आपको उपर बताया गया है। और अगर आप अपनी वेबसाईट को ऐड नहीं करते है तो आपकी वेबसाईट गूगल को पता नहीं रहेगी। जिसके कारण गूगल आपकी वेबसाईट को गूगल मे show नहीं करवा पाएगा। और आपकी वेबसाईट पर 0 ट्राफिक आएगी। जिसके कारण आपकी वेबसाईट की domain authority भी नहीं बढ़ेगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद ही आपको यह वाला आर्टिकल Google Search Console क्या है और कैसे काम करता है ?, बहुत पसंद आया होगा। मेने आपको जितना हो सके बहुत ही सरल भाषा मे समझाने की पूरी कोशिश की है।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी समस्या आए तो आप मुझे नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके जरूर बताए। ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सके।

अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ हशील हुआ है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here