Google Analytics Kya Hai Website Ko Analytics Se Kaise Connect Kare ?

0
66
Google Analytics Kya Hai

Google Analytics क्या है – गूगल analytics के बारे मे आपने सुना होगा। अगर आपने नहीं सुना है तो आज मे आपको पूरी डिटेल्स मे बताऊँगा की Google Analytics Kya Hai इसके बारे मे आप जानने के लिए सही वेबसाईट पर आए है। अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते है तो आपको गूगल पर कभी यह सर्च नहीं करना पड़ेगा की What is Google Analytics in Hindi ?

बहुत सारे लोग अपनी न्यू न्यू वेबसाईट बनाते है। और उसमे धीरे धीरे ट्राफिक आना शुरू हो जाता है। लेकिन कितना ट्राफिक हमारी वेबसाईट पर आता है और कहा से आता है। इन सभी के बारे मे जानने की बहुत इच्छा होती है। लेकिन उनको यह नहीं पता होता है की Website ki traffic kaise check kre। इसके बारे मे जानने के लिए आपने इस आर्टिकल पर बहुत सारी जानकारी मिलेगी।

Google ने सब काम को आसान करने के लिए दिन रात नये टूल्स लाते है। उनमे से गूगल analytics भी एक टूल है जिसकी मदद दे अपनी वेबसाईट का owner अपनी वेबसाईट मे आए हुवे daily, monthly, ट्राफिक और किस जगहे से ट्राफिक आई है। इसके बारे मे जानने के लिए सब लोग इस टूल्स का use करते है। तो चलिए हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बताते है की Google Analytics क्या है, Web को google analytics से कैसे connect करे। 

Google Analytics Kya Hai ?

गूगल analytics गूगल का ही बड़ा टूल है। इस टूल को गूगल ने नवंबर 2005 को launch किया था। इसका main aim वेबसाईट की ट्राफिक चेक करना था। इसको गूगल ने वेबसाईट पर कितने vistior आए और कोन कोन सी country से ट्राफिक आई सभी के बारे मे वेबसाईट को owner को बताने के लिए इस टूल को बनाया गया था।

गूगल analytics एक ऐसा टूल है जिससे वेबसाईट की ट्राफिक सही रूप से चेक की जा सकती है। यह टूल सब वेबसाईट के लिए लागू होता है। इसमे आपको आसानी से ट्राफिक किस देश से आया है और कितना आया है और आपकी वेबसाईट पर कितने टाइम तक ठहरे है, इन सभी के बारे मे यह एकमात्र टूल है जो आपको सही जानकारी देता है।

अब आपको पता चल गया होगा की Google Analytics Kya Hai।  Google Analytics क्या है ? What is Google Analytics in Hindi. 

चलिए हम आपको बताते है की Google analytics कैसे काम करता है ? क्यू की बहुत लोग नहीं जानते है इसलिए उनको यह बताना बहुत जरूरी है । अगर अब आप ध्यान से पढ़ते हो तो आपको यह सर्च करना नहीं पड़ेगा की Google analytics kaise kaam karta hai 

Google Analytics Kaise Karta Hai ?

ज़्यादतर सब के मन मे यही प्रसन होता है की Google analytics kaise kaam karta hai। इसलिए मेने आपको इसके बारे मे बताने की सोची। google analytics आपको एक कोड देता है जिसको आप अपनी website की coding मे लगा देते है तो google analytics आपकी website पर जितनी भी ट्राफिक आती है उसके बारे मे पता लगा लेता है।

अगर लेकिन अगर आपने उस कोड को अपनी वेबसाईट से रिमूव कर देते हो तो आपकी वेबसाईट पर कितनी ट्राफिक आई, कहा कहा से आई यह सब गूगल analytics नहीं बता सकता है। इसके लिए आपको गूगल analytics द्वारा provide किए गए code को अपने वेबसाईट मे डालना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

गूगल analytics , कोड के द्वारा यह पता लगा लेती है की इस वेबसाईट पर कितनी ट्राफिक है। और कितने user इस वेबसाईट पर live है।

अब आपको समझ या गया होगा की google analytics कैसे काम करता है ? अब google analytics से क्या क्या क्या फायदे होते है, इसके बारे मे भी आपको जानना बहुत जरूरी है। इसके बारे मे मेने नीचे बताया है की Google Analytics se kya kya fayde hai ?

Google Analytics Se Kya Kya Fayde Hai ?

सबके मन मे यही सवाल है की google analytics से क्या क्या फायदे है। तो मे आपको बता दु वैसे इसका use करने से कोई पैसे नहीं मिलने वाले है। इससे बस आपको अपनी वेबसाईट के बारे मे पता चलेगा की आपकी वेबसाईट grouw हो रही है या नहीं। तो हम आपको इसके कुछ फायदे नीचे बता देते है।

  • गूगल analytics के कारण अपने वेबसाईट की ट्राफिक पता चल जाता है की कितनी ट्राफिक आपकी वेबसाईट पर आई है।
  • वेबसाईट की  bonus rate देख सकते है की कितने user को आपकी साइट पसंद आई है। bonus rate जितना कम होता है उतना आपकी वेबसाईट के लिए सही रहता है।
  • Website पर ट्राफिक किस किस देश से आया उसका पता गूगल analytics के द्वारा आसानी से पता लगा सकते है।
  • गूगल analytics कोड को वेबसाईट मे लगाने पर गूगल आपकी वेबसाईट की हर ऐक्टिविटी की जानकारी आपको देता है। जिसके बारे मे आपको अपनी वेबसाईट के बारे मे पता रहता है।
  • analytics के कारण आप अपनी वेबसाईट पर अलग अलग ट्राफिक के बारे मे पता कर सकते है की organic, social, और refferial ट्राफिक कितना है।

Website Ko Google Analytics Se Kaise Connect Kare ?

अब बात आती है की आप website को google analytics से कैसे कनेक्ट करे। क्यू की मेने इसके रिलेटेड सारी बारी बाते आपको ऊपर बता दी है की Google analytics क्या है, कैसे काम करता है और इसके क्या क्या फायदे है। अब आपको मे यह बताऊँगा की आप website ko google analytics se kaise connect kare ?

  • सबसे पहले आपको गूगल मे सर्च करे – Google Analytics 
  • अब सबसे ऊपर वाली वेबसाईट पर क्लिक करे
  • क्लिक करने के बाद gmail id और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर ले।
  • इसके बार आपको अपनी details fill करनी है। वहा पर आपको आपकी वेबसाईट की लिंक डालनी है जिस वेबसाईट को आप गूगल analytics से कनेक्ट करना चाहते हो।
  • अब आपको tracking कोड को अपनी वेबसाईट के कोडिंग मे head के नीचे paste करके सेव कर दे।

इस प्रकार आप आसानी से अपनी वेबसाईट को गूगल analytics से कनेक्ट कर सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद ही आपको यह वाला आर्टिकल Google Analytics क्या है और कैसे काम करता है ?, बहुत पसंद आया होगा। मेने आपको जितना हो सके बहुत ही सरल भाषा मे समझाने की पूरी कोशिश की है।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी समस्या आए तो आप मुझे नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके जरूर बताए। ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सके।

अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ हशील हुआ है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here