Blogger / WordPress Website Ka Google Sitemap Kaise Banaye ?

0
51
Blog Website Ka Google Sitemap Kaise Banaye

न्यू ब्लॉगर हो या फिर पुराने ब्लॉगर साइटमैप सभी प्रकार की वेबसाईट के लिए बहुत इम्पॉर्टन्ट होता है। क्यू की अगर आपकी वेबसाईट को गूगल मे दिखाना है तो साइटमैप को गूगल सर्च console मे submit करना होता है। इसके लिए आपको ब्लॉग वेबसाईट के लिए sitemap बनाना सीखना होगा। उसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढे। ताकि आपको बार बार गूगल पर यह सर्च नहीं करना पड़े की Blog Website Ka Google Sitemap Kaise Banaye। 

जब तक हम अपनी site का sitemap नहीं बनाते तब तक हमारी site के बारे मे गूगल crawl साइट को गूगल मे index कर सके। जिसके कारण आपकी वेबसाईट पर गूगल से ऑर्गैनिक ट्राफिक आना शुरू हो जाएगी। अगर जब तक आप अपनी वेबसाईट के बारे मे गूगल को नहीं बताओगे तो गूगल आपकी वेबसाईट को इंडेक्स नहीं कर पाएगा। क्यू की उसको पता नहीं रहगा की यह वेबसाईट बनी हुई है।

अपनी वेबसाईट पर ट्राफिक लाने के लिए आपको गूगल को अपनी वेबसाईट के बारे मे बताना बहुत जरूरी है। जब आप अपनी वेबसाईट का साइटमैप सर्च console मे सबमिट कर दोगे तो आप गूगल आपकी वेबसाईट के बारे मे जान पाएगा। जिसके बाद गूगल आपकी वेबसाईट के आर्टिकल और pages को गूगल मे इंडेक्स कर लेगा। जिससें आपकी वेबसाईट मे ऑर्गैनिक ट्राफिक आ जाएगी।

चलिए इसके बारे मे जान लेते है की blogger और wordpress मे sitemap कैसे बनाए ?

Google Sitemap Kya Hai ?

नाम से पता लग रहा होगा की google sitemap क्या है । Sitemap का अर्थ होता है site का map । मतलब की साइट मे क्या क्या फीचर्स है उनको एक आकार मे रखना। जैसे की content, pages यह सब साइटमैप के अंतर्गत आते है।

Google Sitemap Blog Ke Liye Kyu Jaruri Hai ?

बहुत लोगों के मन मे यह सवाल उठता है की आखिर गूगल साइटमैप की कहा जरूरत पड़ती है और क्यू। तो इसके बारे मे मै आपको बता देता हु की अपनी वेबसाईट के बारे मे गूगल को बताने के लिए साइटमैप की जरूरत पड़ती है। गूगल साइटमैप बनाने के बाद ही अपनी वेबसाईट को गूगल वेबसाईट के सारे pages, articles, को इंडेक्स कर पाता है। क्यू की जब तक आप गूगल को अपनी वेबसाईट के बारे मे नहीं बताओगे तब तक गूगल को आपकी वेबसाईट के बारे मे पता नहीं रहेगा। जिसके कारण वेबसाईट पर बिल्कुल भी ऑर्गैनिक ट्राफिक नहीं आएगी

Blogger / WordPress Website Ka Google Sitemap Kaise Banaye ?

Blogger और wordpress website मे Google sitemap बनाना अलग अलग तरीके से होता है। wordpress मे plugin की सहायता से बहुत काम आसान हो जाते है। जिसके कारण ज़्यादतर लोग इसी प्लेटफॉर्म को choose करते है। ब्लॉगर मे किसी भी प्रकार के plugin नहीं होते है जिसके कारण इसमे सब काम कोडिंग के द्वारा हीकिया जाता है। ब्लॉगर फ्री है इस लिए जिनके पास पैसे नहीं होते है वही लोग इसका चयन करते है।

तो चलिए हम आपको दोनों मे अलग अलग sitemap बनाना बताएंगे जिसके बाद आपको यह सर्च करने की जरूरत नहीं रहेगी की How to make sitemap for blogger and wordpress website ?

Blogger Website Ka Sitemap Kaise Banaye ?

सबसे पहले हम आपको ब्लॉगर पर साइट का sitemap बनाना बताएंगे जिसको जानने के बाद आपको किसी भी प्रकार की future मे प्रॉब्लेम नहीं आएगी की How to make sitemap for blogger site ? आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है ताकि आपको बार बार प्रॉब्लेम ना हो।

  • सबसे पहले गूगल साइटमैप बनाने के लिए उनकी website xml-sitemaps.com पर जाए।
  • इस टूल की लिमिट केवल 500 pages का ही साइटमैप बना सकती है । अगर इससे ज्यादा page हो तो इससे अपनी वेबसाइट के लिए साइटमैप नहीं बना सकते। जिसके लिए आपको किसी दूसरे टूल या फिर इसी टूल के pro verson का use करना होगा।
  • अब आपको अपना ब्लॉग की लिंक कुछ इस प्रकार paste करनी है – https://lyricstpb.com
  • अब आपको साइड मे more options है उस पर क्लिक करे।
  • Include “Page Last modification” attribute को enable रखे।
  • साथ ही आपको Automatically calculate “Page Priority” attribute को भी enable ही रखना है।
  • Pages “Change Frequency” attribute इसमे आपको Always पर ही क्लिक करे।
  • अब सबकुछ करने के बाद आपको start वाले option पर क्लिक करे।
  • अब आपकी साइट की साइटमैप जेनरैट हो रही है। जीतने ज्यादा page होंगे उतने ज्यादा टाइम लगेगा। इसके लिए आपको थोड़ा wait करना होगा।
  • जब आपकी वेबसाईट की साइटमैप जेनरैट हो जाएगी तो View Sitemap Details पर क्लिक करना है।
  • अब आपको उस साइटमैप को डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड करने के बाद इसको Google Search Console मे सबमिट करना है।

इस प्रकार आप अपने ब्लॉगर वेबसाईट का साइटमैप जेनरैट कर सकते है। अब आपको समझ या गया होगा की किस प्रकार आप अपने ब्लॉगर पर वेबसाईट का साइटमैप बना सकते है।

अब आपको हम wordpress site का sitemap generate करना बताते है की आप WordPress Website Ka Sitemap Kaise Generate Kare ?

WordPress Website Ka Sitemap Kaise Banaye ?

ब्लॉगर से वॉर्डप्रेसस पर वेबसाईट का साइटमैप बनाना बहुत आसान है। क्यू की हमारा आधा काम wordpress मे प्लगइन कर द्वारा हो जाता है। जिसके कारण wordpress पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। और हम उस पर कम समय मे अपना काम पूरा कर सकते है। तो हम आपको बता दे की वॉर्डप्रेस मे प्लगइन के द्वारा साइटमैप कैसे बनाए इसके बारे मे बताएंगे। ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की प्रॉब्लेम नहीं आए। आपको फिर कभी भी गूगल मे यह सर्च नहीं करना पड़ेगा की How to Make Sitemap For WordPress Site ?

  • सबसे पहले अपने wordpress मे yoast plugin को install करे।
  • इसको इंस्टॉल करने के बाद आपको इसकी सेटिंग मे already sitemap का ऑप्शन on रहेगा। उसको हमेशा ऑन ही रहने दे ताकि आपकी वेबसाईट के पीछे sitemap.xml लगाने पर आपकी साइट की sitemap open हो जाए।
  • अब उस साइटमैप को अपने गूगल सर्च कॉनसोल मे सबमिट कर दे।

इस प्रकार आप अपने wordpress साइट का sitemap बना सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद ही आपको यह वाला आर्टिकल Blogger WordPress Google Sitemap कैसे बनाए ?, बहुत पसंद आया होगा। मेने आपको जितना हो सके बहुत ही सरल भाषा मे समझाने की पूरी कोशिश की है।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी समस्या आए तो आप मुझे नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके जरूर बताए। ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सके।

अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ हशील हुआ है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here