Apni New Blog Ki Traffic Kaise Badhaye- ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाए ?

0
32
Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

वेबसाईट की ट्राफिक बढ़ाने के लिए बहुत सारे गूगल मे सर्च करते रहते है की Website ki traffic kaise badhaye ? इसका answer आपको आज के इसी आर्टिकल मे मिलेगा। मेने इस आर्टिकल मे आपको सरल भाषा मे वेबसाईट की ट्राफिक कैसे बढ़ाए को बताया है। अगर आप मेरे बताए हुवे आर्टिकल को अच्छी तरीके से पढ़कर सभी स्टेप्स को फॉलो करते है तो आपकी वेबसाईट की ट्राफिक जरूर इंक्रीज़ होगी। फिर आपको गूगल मे यह सर्च नहीं करना पड़ेगा की How to increase blog traffic ?

न्यू ब्लॉगर की अक्सर यही प्रॉब्लेम आती है की अपनी वेबसाईट पर ट्राफिक इंक्रीज़ नहीं कर सकते है। दुनिया मे daily बहुत सारे ब्लॉग बनते है और डिलीट होते है। लेकिन बहुत सारे लोग ब्लॉग को इसी कारण डिलीट करते है क्यू की उनकी वेबसाईट पर ट्राफिक नहीं आती है। अगर अपने ब्लॉग बनाया है तो आपको उसको समय दो। अगर आप 1 मन्थ ब्लॉग को रन करते है तो भी अपनी वेबसाईट की ट्राफिक नहीं बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको 3-4 मन्थ तक वर्क करना होगा।

मै आपको ऐसे कुछ इम्पॉर्टन्ट टिप्स बताऊँगा जिनको अगर आप सही तरीके से रेगुलर फॉलो करते हो तो आप अपनी वेबसाईट की ट्राफिक धीरे धीरे इंक्रीज़ कर सकते है। लेकिन मेने आपको ऊपर बताया है की आपको हमेशा पहले अपनी वेबसाईट पर रेगुलर अपडेट रहे और उसे डेली कुछ समय दे। बाकी आप अगर मेरे बताए हुवे टिप्स को फॉलो करते हो तो आप आसानी से अपनी वेबसाईट की ट्राफिक बढ़ा सकते हो। Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ?

ब्लॉग की ट्राफिक बढ़ाना इतना भी आसान नहीं है जितना आप सोचते हो। इसके लिए आपको टाइम देना होगा होगा। क्यू  की धीरे धीरे अपनी वेबसाईट पर काम करने के बाद ही आप अपनी बलोग पर ट्राफिक बढ़ा सकते है। आप सोचते हो की आज ही ब्लॉग बना लिया और आज से ही आपकी वेबसाईट पर ट्राफिक आना शुरू हो जाए तो यह impossible है। क्यू की ऐसा कोई ब्लॉग नहीं है जिसको बनाते ही ट्राफिक आना शुरू हो गया हो। Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

न्यू ब्लॉग की ट्राफिक बढ़ाने के लिए patience की बहुत जरूरी है क्यू की अगर आपको अपने किसी भी काम मे success होना है उसके लिए हमेशा पैशन्स रखना जरूरी है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग बनाने के बाद उसको डेली अपडेट रखे।

वेबसाईट की ट्राफिक के लिए आपको मेने नीचे कुछ पॉइंट्स दिए है उनको ध्यान से जरूर पढे की How to increase blog traffic ।

1. Create Backlinks 

अपनी वेबसाईट को बनाने के बाद आपको उसके लिए powerful backlinks बनाना बहुत जरूरी है। backlinks का मतलब आप जानते ही होंगे। इसके नाम मे ही इसका अर्थ छुपा हुआ है की किसी दूसरी वेबसाईट मे अपनी वेबसाईट की लिंक देना , backlink कहलाता है।

लेकिन ऐसा ना हो की आज ही ब्लॉग बनाया और उसपे backlink बनाना शुरू कर दिया। आपको उसमे कुछ आर्टिकल पब्लिश करने है। ध्यान रखे हमेशा अपने niche के रिलेटेड ही backlinks बनाए। ताकि उन वेबसाईट से आपकी वेबसाईट पर ट्राफिक आना शुरू हो जाए।

ऐसा ना हो की अपने बहुत सारी low quality backlinks बना दी। इससे आपकी वेबसाईट के seo पर बुरा इफेक्ट पड़ता है। अगर आप अपनी वेबसाईट के लिए 10 high quality backlinks बनाते हो और या फिर 100 low quality backlinks बनाते हो तो आपकी वेबसाईट के seo पर high quality वाली backlinks आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

2. High Quality Content / Keyword Research For New Post

ब्लॉग की ट्राफिक बढ़ाने के लिए सबसे अहम भूमिका कॉनटेंट ही होती है। क्यू की कंटेन्ट ही आपकी वेबसाईट की ट्राफिक बढ़ाने मे काम करता है। इसलिए कहा जाता है की Content is King । अपने ब्लॉग पर न्यू आर्टिकल पब्लिश करने के लिए उसके लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है।

अगर आप अपनी वेबसाईट के लिए सही तरीके से कीवर्ड रिसर्च करते हो तो आप अपनी वेबसाईट को गूगल मे रैंक करवाने मे कोई दिकत नहीं होगी। क्यू की कीवर्ड के कारण ही आप अपनी वेबसाईट को गूगल मे 1st पज़िशन पर ला सकते है। अगर आप अपनी वेबसाईट मे न्यू आर्टिकल पब्लिश करने से पहले कीवर्ड रिसर्च नहीं करते हो तो अपनी वेबसाईट पर बिल्कुल भी ऑर्गैनिक ट्राफिक नहीं आएगा। जिसके कारण आपकी वेबसाईट की domain authority कम होगी जिसके कारण आपकी वेबसाईट की ट्राफिक भी कम हो जाएगी।

Keyword Research करने के बाद आपको अपने वेबसाईट मे बहुत अच्छा सा seo friendly article लिखना है ताकि user को पढ़ने मे किसी भी प्रकार की दिकत ना हो। जैसे आप अपने ब्लॉग मे high quality content provide करोगे उतने ही आपकी वेबसाईट की रैंक गूगल मे बढ़ेगी जिसके कारण आपकी वेबसाईट की ट्राफिक भी बढ़ना शुरू हो जाएगी।

3. Comment on Other Blog 

अपनी वेबसाईट के रिलेटेड जो भी वेबसाईट है उन वेबसाईट पर कमेन्ट करो जिसके कारण आपको no follow backlink मिलेगी। लेकिन ध्यान रहे अपने niche के रिलेटेड ब्लॉग पर ही कमेन्ट करे। और हाई authority वाली वेबसाईट पर ही कमेन्ट करे जिन वेबसाईट पर ट्राफिक बहुत ज्यादा आता है।

क्यू की ज्यादा ट्राफिक वाले ब्लॉग मे लोग कमेन्ट भी बहुत ज्यादा करते है और उन कमेन्ट को read भी करते है। अगर उनको कमेन्ट पसंद आता है तो आपकी वेबसाईट पर विज़िट करेगा जिसके कारण आपकी वेबसाईट की ट्राफिक comment on other blog करने से बढ़ना शुरू हो जाएगी। साथ ही साथ आपकी वेबसाईट की DA भी इंक्रीज़ होगी।

4. Social Share 

अपनी वेबसाईट मे पोस्ट पब्लिश करने के बाद आपको आपनी वेबसाईट को प्रमोट करना बहुत जरूरी है। जब तक आप अपनी वेबसाईट को प्रमोट नहीं करेंगे तब तक आपकी वेबसाईट के बारे मे लोगों को पता नहीं चलेगा। और आपको अपने वेबसाईट को facebook, twitter, telegram जैसे बड़े बड़े social media प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करे।

शेयर करने पर आपकी वेबसाईट की ट्राफिक बढ़ना शुरू हो जाएगी। जिसके कारण आपकी वेबसाईट के बारे मे लोग जानना पसंद करेंगे। लेकिन अगर आपकी वेबसाईट पर अच्छा कंटेन्ट नहीं मिलेगा तो यूजर आपकी साइट पर वापस आना पसंद नहीं करेगा।

इसलिए आपको अपनी वेबसाईट मे अच्छे user और seo friendly आर्टिकल पब्लिश करने है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद ही आपको यह वाला आर्टिकल Apni New Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ?, बहुत पसंद आया होगा। मेने आपको जितना हो सके बहुत ही सरल भाषा मे समझाने की पूरी कोशिश की है।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी समस्या आए तो आप मुझे नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके जरूर बताए। ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सके।

अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ हशील हुआ है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here